Central Processing Unit (C.P.U) क्या है

Admin Co-Vinay Kumar Verma
3
Central Processing Unit (C.P.U) क्या है 
Post By@Co-Founder# Vinay Kumar Verma
आज के इस पोस्ट में मैं बताऊंगा की Central Processing Unit (C.P.U)  क्या है और ये कैसे WORK करता है ! 




Central Processing Unit (C.P.U)  प्रोसेसिंग डिवाइस चौथे जनरेशन के कम्प्यूटर प्रोसेसर प्रोसेसिंग डिवाइस के रूप में उपयोग किया गया है इसमें लाखो सक्रिट लगी होती है एक कम्प्लीट साईकिल को काऊंट करने के लिए मदरबोर्ड पर एक क्लॉक लगा होता है जोकि फ्रीक्वेंसी को काउनट करता है डाटा / इंसट्रक्शन इनपुट डिवाइस द्वारा प्रोसेसर की तरह प्रोसेसिंग के लिए जाता है और प्रोसेसर उसे प्रोसेसर करके इनफार्मेशन के रूप में आउटपुट डिवाइस पर रिजल्ट देता है यह पूरा कार्य एक साईकिल में होता है पूरी प्रोसेसिंग प्रोसेसर के अन्दर होती है प्रोसेसर के तीन  भाग होते है !


1. Arithmetic Logic Unit [ अर्थमेटिक लॉजिक यूनिट ]यह C.P.U. का मुख्य भाग 
होते है जोकि तकिर्क एवम् अंकगणतीय कार्य को प्रोसेसर करता है जो भी यूजर 
के द्वारा बतौर इनपुट दिया जाता है उन पर जरुरी ओपरेशन कर चाहे वो अंकगणतीय हो तकिर्क हो मेमोरी यूनिट को भेज देते है जहाँ से ये कण्ट्रोल यूनिट की मदत से यूजर द्वारा निर्देशित आउटपुट मिडिया पर भेज दिया जाता हैं !

ये भी पढ़े ➥➥ Components Of Computer System | कम्प्यूटर सिस्टम के घटक

2. Control Unit [ कण्ट्रोल यूनिट ] जो की पुरे कम्प्यूटर को कण्ट्रोल करता है यह डाटा /  इंस्ट्रक्शन को एनालाइज करके किस प्रकार की डिवाइस को प्रोसेसिंग के लिए या आउटपुट के लिए भेजना हैं, ये सब कार्य यही करता है !

3. Memory unit [ मेमोरी यूनिट ]इस भाग में कण्ट्रोल यूनिट द्वारा निर्देशित ट्रक्स स्टोर होता है ताकि ALU को भेजा जा सके और पुनः  ALU से प्रोसेसिंग होने के नाद आउटपुट सुचना को तब तक स्टोर करता है जब तक कण्ट्रोल यूनिट इसे उचित आउटपुट मिडिया पर भेजने का निर्देश न दे ! इसे  रजिस्टर भी कहा जाता है जोकि प्रोसेसिंग के समय डाटा / इन्फोर्मेशन को अपने पास होल्ड रखता है जो प्रोसेसिंग के दुसरे स्टेप में प्रयोग होते हैं !

बस एक डाटा पाथ या परिपथ को कहते है जिसके माध्यम से डाटा के प्रोसेसिंग के दौरान डाटा को एक यूनिट से दुसरे यूनिट में भेजा जाता है

I Hope है ये Post आपको पसन्द आयेगी अगर आपको ये Post पसन्द आये तो अपने Friend के 
साथ social media पर share जरुर करना ताकी आपकी help से दुसरे भी इस post को पढ़ सके तो
मेरे facebook पेज को Like करे share करे comment भी करे धन्यवाद.

Post a Comment

3 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. hello apki site bohat achhi hai aap kya meri help kar sakte hai mere site ki kamiyan bta kar aap yaha click kr meri site pe ja sakte hai

    ReplyDelete
  2. Apna site ka theme newspaper lagao achha dikhega
    ...

    ReplyDelete
Post a Comment
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !