Introduction To Computer [ कम्प्यूटर का परिचय ]

Admin Co-Vinay Kumar Verma
0

Introduction To Computer [ कम्प्यूटर का परिचय ]
Post By@ Co-Founder# Vinay Kumar Verma
आज के इस पोस्ट में बताऊंगा की computer क्या है
जैसे की हम सभी जानते है की कम्प्यूटर के बारे में सभी को पाता होना चाहिए ताकि ओह लोग भी कम्प्यूटर को चला सके अगर आप लोग कम्प्यूटर के बारे में नहीं जानते है तो इस पोस्ट के पूरा पढ़े.
Introduction To Computer

Introduction To Computer
कम्प्यूटर शब्द की उत्पति कम्प्यूटर शब्द से हुई है जिसका अर्थ है गणना करना अतः बोलचाल की भाषा में इसे एक कैलकुलेटिंग device माना जाता है जो एरिथमेटिक और लाजिकल आपरेशन को तेजी के साथ कर सकता है परन्तु आज इसकी परिभाषा ही बदल गई है क्योंकी अब कम्प्यूटर का उपयोग सिर्फ गणना तक सिमित नहीं है, आज इसका उपयोग म्यूजिक , ग्राफिक्स, इन्टरनेट, आदि  कई अन्य काम में भी हो रहा है और एक विस्तुत स्टेप बाई स्टेप प्रोसेसिंग के बाद उसे इनफार्मेशन में बदलता है और आउटपुट रिजल्ट प्रस्तुत करता है यह डाटा को एक्सेप्ट, स्टोर और उन्हें मैनीपुलेट करता है.

What Is Computer  [ कम्प्यूटर क्या है? ]
कम्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक device है जो किसी विषय- वास्तु के बारे में डाटा को बतौर इनपुट लेता है और उस पर जरुरी आपरेशन कर एक नियम आउटपुट प्रदान करता है,

Types Of Computer [ कम्प्यूटर के प्रकार ]
  • Analog Computer
  • Digital Computer
  • Hybrid Computer


Analog Computer एनालॉग कम्प्यूटर में डाटा, ट्रांसमिशन एक सीधा रेखा में होता है, जिसे एनालॉग ट्रांसमिशन कहते है
जैसे तापमान, पारे, दाब एवं अन्य भौतिक प्रकृति की सूचनाये आदि..

Digital Computer डिजिटल कम्प्यूटर वो कम्प्यूटर होता है जो डिजिटल तकनीक का अनुसरण करते है, इनमे माइक्रोप्रोसेसर प्रयोग में किया जाता है जो एक सेकेंड में करोड़ो निदेशो के क्रिया कर सकता है यह बाइनरी वैल्यू 0,1 के आधार पर कार्य करता है 0 हो फाल्स ( गलत ) और 1 हो ट्रू ( सही ) सिंगल प्रषित होता है,ये सिंगल डिस्क्रत होता है इन्हें भी चार श्रेणियों में बाटा गया है. जो निम्नलिखित है !

Hybrid Computer इस प्रकार के कम्प्यूटर में एनालॉग एवं डिजिटल कम्प्यूटर दोनों ही विशेषताओ का मिश्रण होता है हाईब्रिड कम्प्यूटर का सबसे अधिक उपयोग चिकित्सा के क्षेत्र में किया जाता है जैसे- ई0 सी0 जी0 मीशन !
  1. Micro Computer
  2. Mini Computer
  3. Mainframe
  4. Super Computer

Micro Computer  यह सर्वाधिक छोटा कम्प्यूटर होता है जिसमे एएलयु और सीपीयू एक ही चिप में लगे होते है !

Mini Computer ये माइक्रो कम्प्यूटर से अधिक क्षमता है, और एक समय में कई प्रयोक्ताओ के उपयोग में आ सकता है! ये डाटा को अधिक तेजी से संसधित कर सकता है !

Mainframe  ये अति उच्च भण्डारण क्षमता वाले बहुत बड़े आकार के कम्प्यूटर होते है, ये डाटा बड़ी मात्रा को तेजी से संसाधित कर सकता है, इनका उपयोग बैको, बड़ी कम्पनीयो एव सरकारी बिभागो में किया जाता है !

Super Computer ये कम्प्यूटर बहुत तेजी गति से काम करता है एवं संग्रह क्षमता वाले होते है, इनका आकार काफी बड़ा होता है पहला सुपर कम्प्यूटर क्रे-1 वर्ष 1976 में क्रे रिसर्च कम्पनी द्वारा विकसित किया गया था ! भारत का पहला सुपर कम्प्यूटर परम- 10,000 है !

  I Hope की ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा अपने दोस्तों को Social Media पर शेयर करे like करे comment करे 



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !