History of Computers कम्प्यूटर्स का इतिहास

Admin Co-Vinay Kumar Verma
0


History of Computers  कम्प्यूटर्स का इतिहास
Post By@ Co- Founder# Vinay Kumar Verma

History of Computers  कम्प्यूटर्स का इतिहास 
आज के इस पोस्ट में बताऊंगा  History of Computers  कम्प्यूटर्स का इतिहास पहले गणना के लिए प्रयोग लायी जाने वाली device में मेकैनिकल device थी, अबैकस को पहला कम्प्यूटर कहा जाता है ! बाद में पास्कल, लारेंस, जैकब, एटासाफबेरी आदि ने कई device बनायीं परन्तु किसी भी device में मेमोरी न थी ! तत्पश्चात सत्रहवी शताब्दी में चार्ल्स बैवेज ने एनालिटिकल और डिफरेंस मशीन का अविष्कार किया जिसमे मेमोरे डाली ! उक्त मशीन के अविष्कार से ही युग की शुरुवात हुई बाद में आज का अविष्कार कम्प्यूटर में मेमोरी सबसे बड़ी विशेषता है इसी के कारण चार्ल्स बैवेज को कम्प्यूटर का पितामह कहा जाता है ENIAC प्रथम इलेक्ट्रॉनिक कम्प्यूटर है ! यही से इलेक्ट्रॉनिक कम्प्यूटर्स का युग शुरू हो गया

ये भी पढ़े. ➤➤➤ Introduction To Computer

History of Computers  कम्प्यूटर्स का इतिहास


Generation Of Computer  [ कम्प्यूटर की पीढ़ी ]

First Generation (1945-1954) इस प्रथम जनरेशन में वैक्यूम यूट्यूब टैकनोलजी का उपयोग किया गया था, जिसमे कम्प्यूटर को साकार कर गणनाऐ करना संभव किया !

Second Generation (1945-1954) कम्प्यूटर के द्वितिय जनरेशन में ट्रांजिस्टर टैकनोलजी का उपयोग किया गया था, जिसने तब कम्प्यूटर के आकर को थोडा छोटा एवं तेज कर दिया था !

Third  Generation (1965-1974) कम्प्यूटर के तृतीय जनरेशन में इन्टीग्रेटेड सक्रिट्स (आई0 सी0 ) टैकनोलजी का उपयोग किया गया जिसमे ये तुलनात्मक भरोसेमंद तथा तेज समझा गया

Fourth Generation (1975- Till Date ) कम्प्यूटर का चतुर्थ जनरेशन में माइक्रो प्रोसेसर टैकनोलजी का उपयोग किया गया, जो प्रथम द्वितिय तथा तृतीय तीनो ही जनरेशन से काफी तेज, भरोसेमंद तथा साइज़ में छोटा पाया गया जिसे आप आसानी से ही कही भी इधर-उधर उठा एवं रख सकते है और कही भी ले जा सकते है !

Fifth Generation ( Present And Next ) पंचम जनरेशन के कम्प्यूटर में फिसियल (कृत्रिम )  इंटेलिजेंस का उपयोग किया गया, जो इसे कम्प्यूटर टैकनोलाजी में सर्वेपरी सिद्ध करता है जिसमे ये अपना खुद के आई0 क्यू0 का भी इस्तेमाल करता है

Characteristics of Computer [ कम्प्यूटर की विशेषताऐ ]
कम्प्यूटर एक बहुत ही तीव्र कार्य करने वाला इलेक्ट्रॉनिक यंत्र है, जो किसी निर्देश को पल भर में क्रिया करता है ! यह किसी भी कार्य को सेकेंड के एक भाग समय में ही हल कर देता है, जब की उस कार्य को एक ब्यक्ति घंटो तक ही उसे हल कर पायेगा. आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है की एक कम्प्यूटर एक सेकेंड के समय में एक मिलियन या उससे भी अधिक निर्देशों को क्रिया कर सकता है !
  • Accuracy
  • Diligence
  • Storage Capacity
  • Versatility
Accuracy कम्प्यूटर बिना कोई गलती किये पूरा सही-सही गणनाये कर सकता है ! इसकी एक्यूरेसी बहुत अधिक है, जिससे ये कभी भी कोई गलती नहीं करता है और सभी गणनाये में उसी एक्यूरेसी की तरह कार्य करता है ! कम्प्यूटर में कोई गलती तभी आ सकती है जब ब्यक्ति द्वारा गलत इनपुट या निर्देश दिया गया हो !

Diligence कम्प्यूटर किसी भी कार्य को बिना थके लगातार कार्य कर सकता है इसे किसी भी प्रकार की थकान या कमजोरी कभी नहीं होती है जिससे यह किसी कार्य को बिना किसी रुकावट या गलती के लगातार कर सकता है ! कम्प्यूटर के इस क्षमता की वजह से मानव कार्य में काफी विकास हुवा है !
Storage Capacity कम्प्यूटर में किसी भी प्रकार के डाटा या इनफार्मेशन को इसके मेमोरी में स्टोर कर सकते है ! कम्प्यूटर में मैग्नेटिक मिडिया स्टोरेज होते है, जो अत्यधिक मात्रा में डाटा या सूचनाओ को परमानेट सुरक्षित रखने की सहूलियत देते है ! जैसे, हार्ड डिस्क, फ्लापी डिस्क, आप्टिकल डिस्क, आदि जिनकी मदद से आप कम्प्यूटर में कोई डाटा किसी एक स्थान से दुसरे स्थान तक ले जा सकते है !

Versatility  कम्प्यूटर की एक बहुत अच्छी विशेषता इसकी विविधता है, जो एक ही समय में कई कार्य को कर सकता है जैसे, डाक्यूमेंट, ड्राफ्टिंग के दौरान म्यूजिक सुनना कोई पेज प्रिंट करना आदि ! यह यूजर पर निर्भर करता है की वह कम्प्यूटर सिस्टम पर किस तरह का कार्य कर सकता है क्यूकी ये बिलकुल अलग-अलग तरह के कार्य करने में सक्षम है !

 I Hope है ये Post आपको पसन्द आयेगी अगर आपको ये Post पसन्द आये तो अपने Friend के 
साथ social media पर share जरुर करना ताकी आपकी help से दुसरे भी इस post को पढ़ सके तो
मेरे facebook पेज को Like करे share करे comment भी करे धन्यवाद

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !