Function Key F1 से F12 Key का उपयोग कैसे करे

Rajendra Kumar Verma
4
Function Key F1 से F12 तक Key का उपयोग कैसे करे  

आप सभी लोग जानते है की कम्प्यूटर और लैपटाप की दुनिया में आज के समय कम करने के लिए बहुत से Shortcut का use करते है ताकी हमारा समय बच सके हालाँकि कम्प्यूटर यूजर करने वाले कम्प्यूटर में F1 से F12 जो Key होती है वो Function Key के नाम से कहलाती है तो चलिए हम शुरू करते हुए बताते है की इन Key का उपयोग कहा कहा पर होता है!



      Function Key F1 से F12 तक Key का उपयोग

F1 Key - यह Keybord का सबसे पहला Fuction Key Button है इसका उपयोग हम किसी भी Softwear की Help ले सकते है जैसे की Photoshop, Ms Word,Page maker.etc के बारे Help चाहिए तो हम वह Page खोलकर F1 Key दबाकर Help ले सकते है 

F2 Key - अगर हमें  किसी भी फाइल का नाम changed करना होता है अगर हम लोग किसी Folder का नाम चेंज करना होता है तो उसके लिए सबसे पहले हम उस फाइल पर right click करते है उसके बाद rename वाले ऑप्शन पर जाते है फिर नाम change  कर पाते है इससे हमारा टाइम बहुत बेकार जाता है इसलिए अगर हम फाइल पर Click कर के और F2 Button पर क्लिक कर देंगे तो हम direct ही हम उस फाइल या फोल्डर  का नाम आसानी से बदल सकते है

F3 Key- इस Fuction Key को Press करते ही हमारे सामने Search Box ओपन हो जाता है जिससे हम कम्प्यूटर में किसी भी तरह की फ़ाइल या फोल्डर को Search कर सकते है ये हमारे लिए बहुत ही Ueful है

F4 Key- इस Fuction Key का उपयोग Alt के साथ Use करते है अगर कोई भी Softwear खुला है तो उसको बंद करने के लिए Alt+ F4 दबायेंगे तो वह बंद हो जाएगा और इसका एक और उपयोग है जब हम इसे Desktop पर Alt +F4 दबाएँगे तो Shutdown का आप्शन खुल जाता है

F5 Key-  आज के टाइम में जो लोग कम्प्यूटर का उपयोग करते है उनको ये Key को पता ही होगा की किस टाइम यह काम आता है कम्प्यूटर में Internet चला रहे है और Browser खोले हो उसका Page Erorr हो जाता है उसको पुन: Relod के लिए Refress करते है F5 Key से या कम्प्यूटर को Referesh करने के लिए और Ms Office मैं इसका उपयोग किसी word को Find Replace Go बटन यूज़ कारने के लिए करते है। ओर साथ मैं power point मैं F5 प्रेस करने पर slide show होने लगती है।

F6 Key- Window मैं खुले folder के contant को देखने के लिए होता है और अगर इसको किसी ब्राउज़र पर जाकर f6 प्रेस करे तो ये direct ही URL वाले address पर चला जाता है और आप डायरेक्ट ही यूआरएल को changed कर सकते है ओर साथ मैं अगर ms word मैं कई सारे document open है तो आप एक एक करके सारे डॉक्यूमेंट चेक कर सकते है इसके लिए Control+Shift+F6 press करना पड़ता है।

F7 Key- अगर आप लैपटॉप मैं F7 को प्रेस करके आप volume बड़ा सकते है और वेसे इसका उपयोग ज्यादातर Ms word मैं होता है अगर हमको किसी भी फ़ाइल मैं Spelling cheak करना है तो इसका use कर सकते हो।

F8 Key – Ms word मैं इसका उपयोग आप text को select करने के लिए किया जाता है और साथ मैं इसको computer मैं safe mode ओपन करने के लिए किया जाता है अगर आपको विंडो मैं boot मैं जाना है तो आप f8 key को press करके बूट मैं जा सकते है।

F9 Key – Microsoft Outlook मैं इसका उपयोग ईमेल send ओर recived कारने के लिए होता है। ओर अभी के बहुत से लैपटॉप मैं brightness को भी control कर सकते है इसका यूज़ ज्यादातर alt ओर Shift के साथ उपयोग किया जाता है।

F10 Key – इसका भी Computer के Windows मैं कोई काम नही है अगर आप कंप्यूटर मैं ये key दबाएंगे तब इससे कुछ भी नही होगा इसका उपयोग Ms word मैं किया जाता है अगर इसको ms word मैं करोगे तो इसमें आपको Shift+F10 दबाएंगे तो आपको shortcut दिखायेगा जैसे copy paste इत्यादि। internet के कोई भी browser या किसी भी software के menu bar मैं जाने के लिए किया जाता है।

F11 Key- इसका उपयोग किसी भी Softwear के Full Screen में करने के लिए किया जाता है या अपने Desktop  को Full Screen कर सकते है

F12 Key- Ms word मैं file को save करने के लिए होता है अगर आप लैपटॉप मैं F12 press करते है तो आपके लैपटॉप मैं flight mode on हो जाएगा ओर बस इतना ही नही बहुत से computer मैं हम Window को Boot करने मे भी उपयोग करते है।



तो दोस्तो जैसा कि आप सभी लोगो ने अपने लैपटॉप या कंप्यूटर मैं ये function key तो देखी ही होंगी और शायद आपके मन मे ये ख्याल भी आया होगा कि आखिर कार ये key किस काम मैं आती है तो इसलिए मैं आपके बहुत से douts को clear कर दिये है
इसी तरह हम आपके लिए कुछ न कुछ new अपडेट लाते रहेंगे आप हमेशा हमारी वेबसाइट visit करते रहें।अगर आपको हमारी जानकरी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप्प फेसबुक पर भी जरूर Share करे।





Post a Comment

4 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !